जब अल्लाह ने आदम अलेहसलाम को सजदा करने को कहा part 2

*खिलाफते आदम (عَلَيْهِمُ السَّلاَم)* #2
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
     इस के बाद अल्लाह तआला ने हज़रते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم को पैदा फ़रमा कर तमाम छोटी बड़ी चीजों का इल्म उन को अता फरमा दिया इस के बाद फिर अल्लाह तआला और मलाइका का हस्बे जेल मुकालमा हुवा। 
*अल्लाह तआला* : ऐ फिरिश्तो ! अगर तुम अपने इस दावे में सच्चे हो कि तुम से अफ़्ज़ल कोई दूसरी मख्लूक नहीं हो सकती तो तुम तमाम उन चीज़ों के नाम बताओ जिन को मैं ने तुम्हारे पेशे नज़र कर दिया है।
*मलाइका* : ऐ अल्लाह तआला ! तू हर नक्स व ऐब से पाक है हमें तो बस इतना ही इल्म है जो तू ने हमें अता फ़रमा दिया है इस के सिवा हमें और किसी चीज़ का कोई इल्म नहीं है हम बिल यक़ीन येह जानते हैं और मानते हैं कि बिला शुबा इल्मो हिक्मत का ख़ालिको मालिक तो सिर्फ तू ही है। 
       फिर अल्लाह तआला ने हज़रते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم को मुखातब फ़रमा कर इरशाद फ़रमाया कि ऐ आदम तुम इन फ़िरिश्तों को तमाम चीजों के नाम बताओ। तो हजरते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم ने तमाम अश्या के नाम और उन की हिक्मतों का इल्म फ़िरिश्तों को बता दिया जिस को सुन कर फिरिश्ते मुतअज्जिब व मढे हैरत हो गए। 
*अल्लाह तआला* : ऐ फ़िरिश्तो ! क्या मैं ने तुम से येह नहीं फ़रमा दिया था कि मैं आस्मानो जमीन की छुपी हुई तमाम चीजों को जानता हूं और तुम जो अलानिय्या  येह कहते थे कि आदम फ़साद बरपा करेंगे इस को भी मैं जानता हूं और तुम जो ख़यालात अपने दिलों में छुपाए हुवे थे कि कोई मख्लूक तुम से बढ़ कर अफ्जल नहीं पैदा होगी, मैं तुम्हारे दिलों में छुपे हुवे उन ख़यालात को भी जानता हूं। 
      फिर हजरते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم के फज्लो कमाल के इजहार व ए'लान के लिये और फ़िरिश्तों से इन की अज़मत व फजीलत का ए'तिराफ़ कराने के लिये अल्लाह तआला ने सब फिरिश्तों को हुक्म फ़रमाया कि तुम सब हज़रते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم को सजदा करो। चुनान्चे, सब फ़िरिश्तों ने आप को सजदा किया लेकिन इब्लीस ने सजदे से इन्कार कर दिया और तकब्बुर किया तो काफ़िर हो कर मर्दूदे बारगाह हो गया।
बाक़ी अगली पोस्ट में..ان شاء الله
*_✍अजाइबुल क़ुरआन_*  पेज 249
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN YouTube channel
।    MD Ramzan
Badwara
https://youtu.be/qUJeVmqwDzw

Please subscribe my YouTube channel

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

ख्वाजा जी का दीवाना मस्ताना

नमाज़ पढ़ने का तरीका।

अजीजी ना करने के नुकसान