आदम अलहिस्सलाम को जब अल्लाह ने पैदा किया part 1

*खिलाफते आदम (عَلَيْهِمُ السَّلاَم)* #1
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
      हज़रते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم का लकब "खलीफ़तुल्लाह" है। जब अल्लाह तआला ने हज़रते आदम عَلَيْهِمُ السَّلاَم को अपनी ख़िलाफ़त से सरफ़राज़ फ़रमाने का इरादा फ़रमाया तो इस सिलसिले में अल्लाह तआला और फ़िरिश्तों में जो मुकालमा हुवा वोह बहुत ही तअज्जुब खैज़ होने के साथ साथ निहायत ही फ़िक्र अंगेज़ व इब्रत आमोज़ भी है, जो हस्बे जैल है :
*अल्लाह तआला* : "ऐ फ़िरिश्तो ! मैं ज़मीन में अपना ख़लीफ़ा बनाने वाला हूं जो मेरा नाइब बन कर ज़मीन में मेरे अहकाम को नाफ़िज़ करेगा।
*मलाइका* : ऐ बारी तआला ! क्या तू ज़मीन में ऐसे शख्स को अपनी खिलाफ़त व नियाबत के शरफ़ से सरफ़राज़ फ़रमाएगा जो ज़मीन में फ़साद बरपा करेगा और कत्लो गारतगिरी से खूरैज़ी का बाजार गर्म करेगा ? ऐ खुदावन्दे तआला ! इस शख्स से ज़ियादा तेरी खिलाफत के हक़दार तो हम मलाइका की जमाअत है, क्यूंकि हम मलाइका न जमीन में फ़साद फेलाएंगे, न खूरैज़ी करेंगे बल्कि हम तेरी हम्दो षना के साथ तेरी सबूहिय्यत का एलान और तेरी कुद्दूसिय्यत और पाकी का बयान करते रहते हैं और तेरी तस्बीह व तक्दीस से हर लहूजा व हर आन रितबुल्लिसान रहते हैं इस लिये हम फ़िरिश्तों की जमाअत ही में से किसी के सर पर अपनी खिलाफत व नियाबत का ताज रख क उस को "खलीफ़तुल्लाह" के मुअज्ज़ज़ लकब से सर बुलन्द फ़रमा।
*अल्लाह तआला* : ऐ फ़िरिश्तो ! आदम (عَلَيْهِمُ السَّلاَم) के खलीफ़ा बनाने में जो हिक्मतें और मस्लेहतें हैं उन को मैं ही जानता हूं , तुम गुरौहे मलाइका उन हिक्मतों और मस्लेहतों को नहीं जानते। 
      *फ़िरिश्ते* बारी तआला के इस इरशाद को सुन कर अगर्चे खामोश तो हो गए मगर उन्हों ने अपने दिल में येह खयाल छुपाए रखा कि अल्लाह तआला ख्वाह किसी को भी अपना ख़लीफ़ा बना दे मगर वोह फ़ॉलो कमाल में हम फ़िरिश्तों से बढ़ कर न होगा। क्यूंकि हम मलाइका फ़जीलत की जिस मन्ज़िल पर हैं वहां तक किसी मख्लूक की भी रसाई न हो सकेगी । इस लिये फजीलत के ताजदार बहर हाल हम फ़िरिश्तों की जमाअत ही रहेगी।
बाक़ी अगली पोस्ट में..ان شاء الله
*_✍अजाइबुल क़ुरआन_*  पेज 249
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
*​DEEN-E-NABI ﷺ*
📲JOIN YouTube
MD Ramzan
https://youtu.be/Yh7Tot4YB3M

Subscribe my YouTube channel
MD Ramzan

Comments

Popular posts from this blog

ख्वाजा जी का दीवाना मस्ताना

नमाज़ पढ़ने का तरीका।

अजीजी ना करने के नुकसान