खिलाफते आदम अैहिस्सलाम पार्ट 3

*खिलाफते आदम (عَلَيْهِمُ السَّلاَم)* #3
بِسْــــــمِ اللّٰهِ الرَّحْمٰنِ الرَّحِىْمِ
اَلصَّــلٰوةُ وَالسَّلَامُ عَلَيْكَ يَا رَسُوْلَ اللّٰه ﷺ
इस पूरे मज़मून को कुरआने मजीद ने अपने मो'जिज़ाना तर्जे बयान में इस तरह ज़िक्र फ़रमाया है : *तर्जमए कन्जुल ईमान* : _और याद करो जब तुम्हारे रब ने फ़िरिश्तों से फ़रमाया मैं ज़मीन में अपना नाइब बनाने वाला हूं। बोले : क्या ऐसे को नाइब करेगा जो इस में फ़साद फेलाए और खून रैज़ियां करे और हम तुझे सराहते हुवे तेरी तस्बीह करते और तेरी पाकी बोलते हैं। फ़रमाया : मुझे मालूम है जो तुम नहीं जानते और अल्लाह तआला ने आदम को तमाम अश्या के नाम सिखाए फिर सब अश्या मलाइका पर पेश कर के फ़रमाया सच्चे हो तो इन के नाम तो बताओ, बोले पाकी है तुझे हमें कुछ इल्म नहीं मगर जितना तू ने हमें सिखाया। बेशक तू ही इल्मो हिक्मत वाला है। फ़रमाया : ऐ आदम बता दे इन्हें सब अश्या के नाम। जब आदम ने उन्हें सब के नाम बता दिये, फरमाया मैं न कहता था कि मैं जानता हूं आस्मानों और ज़मीन की सब छुपी चीजें और मैं जानता हूं जो कुछ तुम ज़ाहिर करते और जो कुछ तुम छुपाते हो और याद करो जब हम ने फ़िरिश्तों को हुक्म दिया कि आदम को सजदा करो तो सब ने सजदा किया सिवाए इब्लीस के मुन्किर हुवा और गुरूर किया और काफ़िर हो गया।_
बाक़ी अगली पोस्ट में..ان شاء الله
*_✍अजाइबुल क़ुरआन_*  पेज 250
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●
मिट जाऐ गुनाहो का तसव्वुर ही दुन्या से, 
गर होजाए यक़ीन के.....
*अल्लाह सबसे बड़ा है, अल्लाह देख रहा है...*
●•●┄─┅━━━━━★✰★━━━━━┅─●•●

Comments

Popular posts from this blog

ख्वाजा जी का दीवाना मस्ताना

अजीजी ना करने के नुकसान

नमाज़ पढ़ने का तरीका।